Ghaziabad New Name 2024 | अब बदला जाएगा जिला गाजियाबाद का नाम 

163
Ghaziabad New Name 2024

Ghaziabad New Name 2024

विज्ञापन
M.S Advt.
M.S Advt.
previous arrow
next arrow
WhatsApp Group Join Now

Ghaziabad New Name 2024: मंगलवार को गाजियाबाद के नाम को बदलने का प्रस्ताव सभा के सामने पेश किया गया। मेयर ने कहा कि जिले के नाम को बदलने का निर्णय सरकार को लेना चाहिए, और नए नाम को भी सरकार ही तय करनी चाहिए। प्रस्ताव पास होते ही सभा में “भारत माता की जय” के नारे गूंथे गए। महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि जल्द ही इस प्रस्ताव को सरकार को सौंप दिया जाएगा।

लगभग 284 सालों तक मुगल शासन के वजीर गाजीउद्दीन की याद को जिंदा रखने वाले जिले का नाम अब बदला जाएगा। मंगलवार को नगर निगम की बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को सदन की मंजूरी मिल गई है, और अब यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा इसके बाद अब बदला जाएगा जिला गाजियाबाद का नाम

Ghaziabad New Name 2024
Ghaziabad New Name 2024

Ghaziabad New Name 2024 Highlight

Article Name Ghaziabad New Name 2024
गाजियाबाद की स्थापना कब हुई थी 14 November 1976
गाजियाबाद Official Website Click Here

गाजियाबाद जिले का नाम क्या होगा?

गाजियाबाद जिले का नाम क्या होगा? यह तय नहीं किया गया है। हालांकि, जिले का नया नाम गाजियाबाद के इतिहास के आधार पर रखे जाने की प्रक्रिया को नगर निगम ने मजबूती से शुरू किया है और इसे शासन में प्रस्तुत करेगा।

 

जाने मेरठ से कब अलग हुआ था गाजियाबाद | Ghaziabad Name History

Ghaziabad Name History: सन् 1,740 में मुग़ल शासन के वजीर गाजीउद्दीन ने गाजीउद्दीन नगर नाम से एक शहर की स्थापना की, बाद में इसका नाम छोटा करके उसे गाजियाबाद रख दिया गया। 14 नवंबर 1976 को तत्कालीन मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने गाजियाबाद को मेरठ से अलग कर जिला घोषित किया, लेकिन उसका नाम बदला नहीं गया।

 

नाम बदलने का प्रस्ताव निगम से मंजूर हो गया है | Ghaziabad Name Change New Name

Ghaziabad Name Change New Name: जिले का नाम दूधेश्वर नगर करने की भी मांग उठी। नगर निगम में पहले इस पर चर्चा हुई, लेकिन मंगलवार वह मंगल दिन रहा, जब यह प्रस्ताव नगर निगम में वार्ड संख्या-100 के पार्षद संजय सिंह ने प्रस्तुत किया, उन्होंने गाजियाबाद का नाम बदलकर गजनगर अथवा हरनंदी नगर करने की मांग की।

Read Also:-

प्रस्ताव को शासन में सौंपा जाएगा।

इस पर चर्चा शुरू होते ही ज्यादातर पार्षद इसके पक्ष में रहे। कार्यकारिणी उपाध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि यह प्रस्ताव स्वयं महापौर की ओर से आना चाहिए, जिस पर महापौर ने सदन के सामने अपनी ओर से गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव सदन के समक्ष पेश किया गया, उन्होंने कहा कि जिले का नाम बदलने का निर्णय शासन को लेना है, नया नाम भी शासन ही तय करे।

पार्षदों ने बहुमत से महापौर के इस प्रस्ताव को पास कर दिया है। प्रस्ताव पास होते ही सदन में “भारत माता की जय” के नारे लगाए गए। महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि जल्द ही इस प्रस्ताव को शासन को भेज दिया जाएगा।

FAQ’s Ghaziabad Name Change 2024

गाजियाबाद का दूसरा नाम क्या है?

गाजियाबाद का नाम इसके संस्थापक ग़ाज़ीउद्दीन के नाम पर पड़ा है, जिन्होंने इसका नाम अपने नाम पर गाजीउद्दीन नगर रखा था, लेकिन बाद में, इसका नाम छोटा करके गाजियाबाद कर दिया गया।

क्या गाजियाबाद का नाम बदलने वाला है?

नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि गाजियाबाद नगर निगम ने मंगलवार को हुई अपनी बोर्ड बैठक में गाजियाबाद शहर का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, और कहा है कि “नए नाम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है”।

गाजियाबाद का नाम कैसे पड़ा?

गाजियाबाद का नाम गाजी-उद-दीन खान से जुड़ा है, जिले का मौजूदा नाम मुगलशासन के दौर से लिंक है। उस समय, औरंगजेब का शासन दिल्ली की तख्त पर था, और गाजी-उद-दीन यहां के नवाब थे। इस नवाब के नाम पर ही हिंडन नदी के किनारे बसे नगर का नाम गाजीउद्दीनगर रखा गया था।

गाजियाबाद जिला कौन से सन में बना था?

14 नवंबर 1976 से पहले गाजियाबाद जिला मेरठ की तहसील के रूप में था। उस समय के मुख्यमंत्री श्री एन.डी. तिवारी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री, पं जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर 14 नवंबर 1976 को गाजियाबाद को जिला के रूप में घोषित किया था।

WhatsApp Group Join Now

163 thoughts on “Ghaziabad New Name 2024 | अब बदला जाएगा जिला गाजियाबाद का नाम 

  1. Can you be more specific about the content of your article? After reading it, I still have some doubts. Hope you can help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Might Be Missed