आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनवाए | Ayushman Card Apply Online

0
Ayushman Card Apply Online
WhatsApp Group Join Now

आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनवाए: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के लिए अब अपने आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card apply online) को घर बैठे ऑनलाइन बनवाने का अवसर है। आयुष्मान भव: अभियान के दौरान, इस सेवा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Ayushman Card Apply Online

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow

राज्य में, इस योजना के 8.26 करोड़ लाभार्थी हैं, और उनमें से केवल तीन करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड हैं। इसलिए, अन्य लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड कार्यशालाओं या ऑनलाइन बनवाने का विचार किया जा रहा है।

Ayushman Card Apply Online Highlight आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनवाए

Article Name Ayushman Card Apply (आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनवाए)
Beneficiary All Citizen
Scheme By Central Government
Official Website beneficiary.nha.gov.in

Ayushman Card Online Apply कैसे करें

स्वास्थ्य और चिकित्सा के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया है कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी को beneficiary.nha.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, वे लाभार्थी विकल्प चुनेंगे, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे, और OTP के माध्यम से सत्यापन कराएंगे। फिर, वे राज्य, योजना का नाम, और जिला चुनेंगे। इसके बाद, वे परिवार की पहचान ID दर्ज करेंगे, जो राशन कार्ड नंबर होता है। फिर, पात्र परिवार के सदस्यों की सूची आ जाएगी, और वे उस सदस्य को चुन सकेंगे जिसके लिए वे कार्ड बनवाना चाहते हैं और अपने आधार कार्ड से सत्यापन करेंगे।

 

फिर, एक ऑनलाइन सहमति फार्म आएगा, जिसमें वे लाभार्थी से संबंधित जानकारी और फोटो भरेंगे, और 80% तक मिलान हो रहा हो तो आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा।

 

इस योजना के तहत, परिवार को वर्ष में पांच लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का अधिकार होता है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *