गुरुग्राम रियल एस्टेट: साउथर्न पेरिफेरल रोड पर 2020 से प्रॉपर्टी की कीमत में 78.3% का उछाल

WhatsApp Group Join Now

गुरुग्राम

गुरुग्राम के रियल एस्टेट मार्किट के वाइब्रेंट लैंडस्केप में, साउथर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) एक परफ़ॉर्मर के रूप में उभरी है, जिसने पिछले पांच वर्षों में प्रॉपर्टी प्राइस में वृद्धि दिखाई है। इस वृद्धि ने न केवल इन्वेस्टर्स को आकर्षित किया है, बल्कि बायर्स को भी बहुत लाभ पहुंचाया है, जिनमें से सभी ने अपने इन्वेस्टमेंट पर पर्याप्त रिटर्न प्राप्त किया है।

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow

99acres.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, एसपीआर के साथ प्रॉपर्टी प्राइस में 2020 से अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। आंकड़ों के अनुसार, कीमतें पहले वर्ष में 36.1 प्रतिशत और तीसरे वर्ष में 75.6 प्रतिशत तक बढ़ गईं। इसका मतलब है कि पिछले पांच वर्षों में 78.3 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है। इस तरह की महत्वपूर्ण वृद्धि क्षेत्र की मजबूत रियल एस्टेट गतिशीलता और गुरुग्राम के शहरी विकास में एसपीआर के स्ट्रेटेजिक इम्पोर्टेंस का प्रमाण है।

प्रॉपर्टी प्राइस में तेज वृद्धि ने इन्वेस्टर्स और बायर्स पर गहरा प्रभाव डाला है। इन्वेस्टर्स के लिए, साउथर्न पेरिफेरल रोड एक सोने की खान बन गई है। प्रॉपर्टी प्राइस के मूल्यों में लगातार और तेज वृद्धि के कारण इन्वेस्टर्स पर उच्च रिटर्न (आरओआई) बेजोड़ रहा है। इस प्रवृत्ति ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के इन्वेस्टर्स को आकर्षित किया है, जो तेजी से बढ़ते बाजार का लाभ उठाना चाहते हैं। प्रतिष्ठित रियल एस्टेट डेवलपर्स की मौजूदगी ने खरीदारों के बीच आत्मविश्वास जगाया है। सिग्नेचर ग्लोबल, पिरामिड इंफ्राटेक, रीच, ट्रेवोक जैसे प्रमुख डेवलपर्स के प्रोजेक्ट्स ने निर्माण गुणवत्ता, सुविधाओं और समग्र जीवन अनुभव के मामले में उच्च मानक स्थापित किए हैं। इसने मांग को और बढ़ा दिया है और परिणामस्वरूप, संपत्ति की कीमतें बढ़ गई हैं।

देवेंद्र अग्रवाल, को फाउंडर व जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड का कहना है, “गुरुग्राम के दिल में स्थित, साउथर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) ने हाल के वर्षों में अपनी रणनीतिक स्थिति और कनेक्टिविटी की वजह से जबरदस्त विकास देखा है। एसपीआर, गुरुग्राम के प्रमुख इलाकों में बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान करके, इस क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एसपीआर की एक प्रमुख रियल एस्टेट हब के रूप में संभावनाएं बेमिसाल हैं, जिसे सेक्टर 71 जैसे इलाकों में गुणवत्ता और सुविधा की तलाश करने वाले समझदार घर खरीदारों से बढ़ती मांग से देखा जा सकता है।

वाटिका चौक पर एलिवेटेड एसपीआर और क्लोवरलीफ जैसी महत्वपूर्ण नई विकास परियोजनाएं, सोहना एलिवेटेड रोड और एसपीआर से द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, और NH48 तक यातायात को सुगम बनाने के लिए बनाई जा रही हैं। इसके अलावा, आगामी जंगल सफारी इस स्थान की निवेश अपील को और भी बढ़ा देती है।एसपीआर गुरुग्राम के दिल में स्थित है, जिसमें सेक्टर 72-ए में एक आगामी मेट्रो स्टेशन की योजना बनाई गई है और विभिन्न बहुराष्ट्रीय ब्रांड कार्यालय स्थानों और रिटेल केंद्रों की स्थापना कर रहे हैं, जो इसकी संभावनाओं को दर्शाते हैं।

हाल के डेटा और रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 5 वर्षों में एसपीआर के साथ प्रॉपर्टी की कीमतें लगभग 80 प्रतिशत बढ़ गई हैं, जो इसे एक आदर्श डेस्टिनेशन बनाती है। आगामी बुनियादी ढांचे और विकास इस स्थान के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का वादा करते हैं।

ट्रेवॉक के प्रबंध निदेशक श्री गुरपाल सिंह चावला कहते हैं, “अपनी प्लांड कनेक्टिविटी, अच्छी लोकेशन, मज़बूत इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट और लग्जरी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के साथ, एसपीआर कॉरिडोर एक फ़ायदेमंद इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है, जो बायर्स को आकर्षित करता है। चौड़ी, अच्छी तरह से रखी गई सड़कें, अत्याधुनिक सुविधाएँ और क्षेत्र में पर्याप्त हरियाली वाले स्थान SPR को एक आधुनिक शहरी कॉरिडोर के रूप में और भी आकर्षक बनाते हैं। भविष्य में और अधिक विकास होने के साथ, हम एसपीआर को क्षेत्र के विकास को मज़बूत करने वाला, बेहतरीन रिटर्न के साथ विविध निवेश अवसर प्रदान करने वाला मानते हैं।”

नए इन्वेस्टर्स के लिए, एसपीआर आने वाले वर्षों में पर्याप्त रिटर्न के वादे के साथ एक आकर्षक प्रस्ताव प्रदान करता है। एसपीआर के साथ किराये का बाजार भी फल-फूल रहा है। क्षेत्र की रणनीतिक स्थिति और बढ़ी हुई कनेक्टिविटी ने इसे गुड़गांव और आसपास के क्षेत्रों में काम करने वाले पेशेवरों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बना दिया है। इससे किराये की पैदावार में वृद्धि हुई है, जिससे प्रॉपर्टी ओनर के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत उपलब्ध हुआ है। नतीजतन, एसपीआर पर संपत्तियों के लिए कुल आरओआई इस क्षेत्र में सबसे अधिक में से एक बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now