BulandShahr News : रोगी आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उठा रहे लाभ

विज्ञापन
M.S Advt.
M.S Advt.
previous arrow
next arrow
WhatsApp Group Join Now

रोगी आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उठा रहे लाभ

 रोगी आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उठा रहे लाभ
रोगी आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उठा रहे लाभ

अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के स्थापना दिवस पर किया गया आयोजन

News24yard 

अमित कुमार, बुलंदशहर अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन यमुनापुरम जीटी रोड स्थित समता आयुर्वेदिक सेंटर पर चल रहा है। अभी तक पांच सौ से अधिक लोग निःशुल्क जांच शिविर का लाभ उठा चुके हैं। निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन करने पर लोगों ने महासम्मेलन का आभार प्रकट किया है।

क्षारसूत्र एवं पंचकर्म चिकित्सा विशेषज्ञ एवं अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के केंद्रीय संगठन मंत्री वैद्य हितेश कौशिक ने बताया कि 24 मई 1907 को महासम्मेलन की स्थापना हुई थी। इसकी स्थापना नासिक में गोदावरी नदी के तट पर हुई थी। सीसीआइएम व आरएवी की स्थापना मे महासम्मेलन का बहुत बडा़ योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि महासम्मेलन की स्थापना के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर का शुभारंभ 24 मई से शुरू हुआ है। 26 मई दोपहर 2 बजे शिविर का समापन किया जाएगा। शिविर में सुबह 10ः30 से दो बजे तक डाक्टर रोगियों की जांच करते हैं। शिविर में पाइल्स, भगंदर, फिशर, पिलोनाइडल साइनस, वात रोग, माइग्रेन, यौन रोग, गुर्दा रोग, थायराइड, हृदय रोग, उदर रोग आदि बीमारियों की जांच की जा रही है।

गर्मी से करें बचाव

उन्होंने बताया कि ग्रीष्म ऋतु में तेज मिर्च मसालेदार भोजन, तले भोजन के अलावा फास्ट व जंक फूड का परहेज करना चाहिए। तेज धूप में ना निकले, अगर आवश्यक हो तो कपडे से सिर को ढककर निकले। जौ के सत्तू को पानी में घोलकर प्रयोग करें। ताजा गन्ने का रस बिना नमक का प्रयोग करें। घड़े के पानी का प्रयोग करें। मौसम के फलों का प्रयोग करें। गलत खान-पान व गलत रहन-सहन से लीवर कमजोर हो जाता है। बीमारियों से बचने के लिए समय से भोजन करें। शिविर में डा प्रदीप कुमार शर्मा, नीरज, आशुतोष, कांति, लता, राजू का विशेष सहयोग रहा।

WhatsApp Group Join Now

You Might Be Missed