Roti Tips | चांद सी रोटी गोल रोटी बनाने के आसान टिप्स, आज़मा कर देखें

0
WhatsApp Group Join Now

 

Roti

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow

गोल रोटी बनाने के आसान टिप्स

News24yard डिजिटल टीम: अक्सर लोगों को आपने कहते सुना होगा, मैं सारा खाना अच्छा बना लेती हूं, बस रोटियां गोल नहीं बनती । भले ही पेट में जाने पर रोटी का कोई आकार ना पता चले पर थाली में तो गोल रोटी ही शोभा देती है। रोटी को प्रोटीन का खजाना भी माना जाता है।

रोजाना सेवन से शरीर को ग्रोथ भी सही तरीके से होती है, लेकिन यदि रोटी को सही तरह से न बनाया जाए तो ये शरीर के ग्रोथ को रोक भी सकती है। इसलिए आटा गूंथने से लेकर इससे बनाना, हर चीज का प्रोसेस ठीक तरह से होना चाहिए। ऐसे में आइए जानें रोटी को बनाते समय कौन सी मिस्टेक सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है? यदि आप भी रोटी को नॉनस्टिक तवा में पका रहे हैं तो ये बहुत बड़ी भूल है। क्योंकि आप रोटी को किस चीज में पका रहे हैं ये भी मायने रखता है। इसलिए कोशिश करें कि नॉन स्टिक की जगह लोहे के तवे का यूज करें।

आटे को गूंथने के लिए गर्म पानी, दूध, या घी का इस्तेमाल करें। इससे आटा सॉफ्ट होता है। फिर गूंथे आटे को गीले सूती कपड़े या हल्का पानी छिड़क कर प्लेट से कुछ देर के लिए ढक कर छोड़ दें, कई सारे डायटिशियन का कहना है कि मल्टीग्रेन रोटियों को नहीं खाना चाहिए। एक बार में एक ही बने रोटी का सेवन करना चाहिए। गेहूं, ज्वार या अन्य चीज की रोटी अलग अलग ही तैयार करें।

ज्यादातर लोग गर्म रोटियों को एल्युमिनियम फॉयल से रैप कर देते हैं। वहीं, ये सबसे बड़ी भूल होती है। ऐसा करना हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ध्यान रखें कि रोटी को हमेशा कपड़े से ही लपटें।

फूली और मुलायम रोटी बनाने के लिए इसे बेलते समय ज्यादा पतला ना करें। साथ ही इसमें ज्यादा सूखा आटा ना लगाएं। जब इसे तवे पर रखें तो पहले इसके एक साइड को कम सेंकें, जब दूसरी साइड से रोटी पूरी तरह से सिक जाए तब कम सिके हुए साइड को आंच तेज करके कपड़े से इसके किनारों को दबाएं। इससे रोटी अच्छी तरह से फूल जाती है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *