Bulandshahr News : त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, नकली पनीर फैक्ट्री को किया सीज

WhatsApp Group Join Now

त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, नकली पनीर फैक्ट्री को किया सीज

त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, नकली पनीर फैक्ट्री को किया सीज
त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, नकली पनीर फैक्ट्री को किया सीज

जिले में विभिन्न स्थानों पर मिठाई, पनीर अन्य सामान के भरे 11 नमूने

News24yard 

अमित कुमार बुलंदशहर होली के नज़दीक आते ही मिलावट खोर सक्रिय हो गए हैं लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग भी अलर्ट मोड़ में है। विभाग ने खुर्जा के दोस्तपुर में नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री को सीज किया है। त्योहार करे देखते हुए छापेमारी के लिए टीमें तैयार की है। विभाग की टीमों ने छह स्थानों पर छापेमारी कर रसगुल्ले, तेल, रिफाइंड, पनीर, बेसन आदि के 11 नमूने लेकर जांच को भेजे हैं।

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow

सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार ने कहा कि मिलावट खोर त्योहार पर मुनाफा कमाने के लिए लोगों से खिलवाड करते हैं। लोगों की सेहत से खिलवाड़ रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी गिरीश कुमार, केपी सिंह, मनीषा शर्मा, राजेश कुमार, महेश पटेल के नेतृत्व में टीमें गठित की गई हैं। टीम लगातार जिने के विभिन्न क्षेत्रों मेंं सैंपलिंग कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि टीमों को दोस्तपुर खुर्जा स्थित एक फैक्ट्री में नकली पनीर बनाए जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर छापेमारी की गई। जांच में पाया गया कि केमिकल्स और रिफाइंड का प्रयोग कर पनीर बनाया जा रहा था। सिंथेटिक पनिर्णको नष्ट कर फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है।

त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट
त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में किया जाता सप्लाई

इस फैक्ट्री में तैयार किया गया पनीर दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न जिलो में सप्लाई किया जाना था। मिलावट खोरों का मानना था कि त्योहार पर पनीर की एनसीआर में आसानी से खप्त की जा सकती है लेकिन खाद्य सुरक्षा की सजगता से मिलावट खोरों के मंसूबे कामयाब नहीं हो सके।

यहां भरे से लिए गए सैंपल

सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि अक्कू व चौबे नमकीन फैक्ट्री से रिफाइंड, पाम ऑयल, बेसन का सैंपल लिया गया है। वहीं खुर्जा क्षेत्र की कामधेनु डेयरी व सतेंद्र स्वीट्स से रंगीन रसगुल्लों का सैंपल लिया गया। एक स्थान से 90 किलो दूषित रसगुल्लों को नष्ट कराया गया है। स्याना में किराना व्यापारी शिव कुमार जिन्दल के यहां से कुट्टू के आटे का सैंपल लिया गया है। सभी सेंपल्स को परीक्षण के लिए लेबोरेटरी भेजा जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now