यमुना सिटी को मिलेगी अध्‍यात्मिक सिटी के रूप में पहचान, बनेगा रियल एस्‍टेट हब

0
WhatsApp Group Join Now

रोजगार और एजुकेशन हब के रूप में पहचान रखने वाले दिल्‍ली-एनसीआर को आने वाले दिनों में आध्‍यात्मि‍क नगरी के रूप में पहचान मिलने जा रही है. यमुना प्राधिकरण क्षेत्र को योग, पर्यटन और अध्यात्म लिए जाना जाएगा. यहां की गौर यमुना सिटी में भगवान श्रीकृष्ण की 108 फीट और आदि योगी शिव की 260 फीट ऊंची मूर्ति लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहीं हैं. राया हेरिटेज सिटी और आगरा अर्बन नोड में कथा वाचनालय, वेलनेस सेंटर और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र पर्यटकों को आकर्षित करेंगे. इसे लेकर रियल एस्‍टेट सेक्‍टर भी खासा उत्‍साहित है.

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जारी है। इसके चलते यहां औद्योगिक निवेश बढ़ा है और देश-विदेश की बड़ी कंपनियां औद्योगिक इकाइयां लगाने की दिशा में काम कर रही हैं। फिल्म सिटी, पॉड टैक्सी और मेडिकल डिवाइस पार्क यहां के लिए माइल स्टोन साबित होने वाले हैं. इस सबसे के बीच यमुना सिटी की नई पहचान योग, पर्यटन और अध्यात्म के तौर पर होगी। इसको लेकर यहां पर काम चल रहा है. कई बड़े समूह यहां पर आने के लिए तैयार हैं. इन समूहों के आने से यह इलाका पर्यटन की दृष्टि से और महत्वपूर्ण हो जाएगा. एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा ने बताया क‍ि निश्‍चित तौर पर यमुना एक्‍सप्रेसवे के आसपास का इलाका तेजी से विकसित हो रहा है. इसके चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा का तेजी से विकास हो रहा है. अध्‍यात्‍म को बढ़ावा मिलने से यह क्षेत्र लोगों को रहने के लिए भी और बेहतर बनेगा.

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow


35 हजार मीटर में खुलेगा वेलनेस सेंटर
यमुना सिटी में आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रवि शंकर की संस्था आश्रम और 12वीं तक के स्कूल स्थापित करेगी। इसके लिए 47000 वर्गमीटर जमीन आवंटित की जा चुकी है। प्राधिकरण ने श्रीश्री रवि शंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट को सीनियर सेकेंडरी स्कूल के लिए 12 हजार वर्गमीटर जमीन आवंटित की है। स्पिरिचुअल एंड वेलनेस सेंटर के लिए व्यक्ति विकास केंद्र को 35 हजार वर्गमीटर जमीन आवंटित हुई है। यह संस्था यहां पर 70 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ग्रुप 108 के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अमीश भूटानी ने बताया ग्रेटर नोएडा का अध्‍यात्मि‍क शहर के रूप में स्‍थापित होने से शहर को नई पहचान मिलेगी. आवासीय के साथ कमर्शियल रियल एस्‍टेट को भी इससे लाभ होगा. सबसे बड़ा लाभ यहां रहने वाले लोगों को होगा क्‍योंकि पयर्टन बढ़ने से विकास को भी पंख लगेंगे.

बन रही अध्‍यात्मि‍क पहचान
योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खुलेंगे यमुना प्राधिकरण क्षेत्र की गौड़ यमुना सिटी में गौड़ ग्रुप की ओर से भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति की स्थापना की गई है। यह मूर्ति 108 फीट ऊंची है। यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरते समय यह मूर्ति देखी जा सकती है. इसके साथ ही राया में हेरिटेज सिटी प्रस्तावित है. इसकी डीपीआर बन रही है. यहां पर कथा वाचनालय, वेलनेस सेंटर, योग केंद्र, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खोले जाएंगे. यह क्षेत्र वृंदावन से जोड़ा जाएगा. यह आध्यात्मिक लोगों को अपनी ओर खीचेंगा.

अधिकारियों ने लगाई मुहर-
राया हेरिटेज सिटी के साथ आगरा अर्बन नोड में कथा वाचनालय, वेलनेस सेंटर और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र का प्रावधान होगा। विद्यालय और वेलनेस सेंटर के लिए जमीन दी जा चुकी है। – डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *