गाजियाबाद के 106 स्कूलों में चलेंगी Smart Classes, डीएम Indra Vikram Singh की अध्यक्षता में हुई बैठक

0
WhatsApp Group Join Now

गाजियाबाद जनपद के 106 विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं(Smart Classes) स्थापित की जाएंगी। डीएम Indra Vikram Singh की अध्यक्षता में हुई बैठक. इस परियोजना का संचालन संपर्क फाउंडेशन नामक संगठन और यूपी सरकार के सहयोग से होगा। इस बड़ी योजना की घोषणा शुक्रवार को विकास भवन सभागार में हुई बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक में की गई।

संपर्क फाउंडेशन के प्रतिनिधि डॉ. राजेश्वर राव: बच्चों को Smart Classes का अनुभव कराने का उत्कृष्ट परियोजना

संपर्क फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रतिनिधि डॉ. राजेश्वर राव, जो 1988 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं, ने बैठक में बताया कि इस परियोजना के जरिए बच्चों को स्मार्ट शिक्षा मिलेगी। डॉ. राजेश्वर राव ने नीति आयोग में भी विशेष सचिव का कार्य किया है।

विज्ञापन
Slide
Slide
Slide
Slide
previous arrow
next arrow

उन्होंने कहा कि कुछ बच्चों की सीखने की गति धीमी होती है, कुछ को रूचि की कमी होती है और कुछ को सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है। इसलिए एक सही और स्वास्थ्यपूर्ण सीखने की प्रक्रिया बच्चों को संपन्न करने में मदद कर सकती है। संपर्क टीवी ने बच्चों के लिए उपयुक्त सामग्री के साथ स्मार्ट क्लासें की योजना बनाई है, जो विभिन्न रंगों और कहानियों से भरपूर है।

Taj Mahal | Timing | Ticket Price: पूरा जाने ताजमहल के बारे में

शिक्षकों से सीधी भाषा में पढ़ाने की मांग: जनपद के डीएम Indra Vikram Singh की अपील

जनपद के डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने शिक्षकों से सीधी भाषा में पढ़ाने की बढ़ी मांग की है ताकि विद्यार्थी उनकी शिक्षा को सही तरीके से समझ सकें।

शिक्षकों से सीधी भाषा में पढ़ाने की मांग: जनपद के डीएम Indra Vikram Singh की अपील
शिक्षकों से सीधी भाषा में पढ़ाने की मांग: जनपद के डीएम Indra Vikram Singh की अपील

हमारे शिक्षकों को अध्यापन के अलावा अनेक जिम्मेदारियां भी संभालनी पड़ती हैं, जैसे- जनगणना, चुनाव कार्य, मिड डे मील, बी एल ओ, आदि। इसलिए, हमें उनके प्रति सहयोगात्मक भाव के साथ उन्हें अध्यापन के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Jaisalmer Fort Rajasthan | Entry Fee | Timings | Guide Charges

जिलाधिकारी ने बताया कि कुछ विद्यार्थियों को विशेष ध्यान देना आवश्यक है, और यदि शिक्षक सरल तरीके से पढ़ाने के तरीकों को समझाते हैं, तो विद्यार्थियों को समझाने में सहायता होगी।

सीडीओ अभिनव गोपाल ने भी बताया कि सभी जनपद के विद्यालयों में जल्द ही स्मार्ट क्लासें स्थापित की जाएंगी, कुछ विद्यालयों में यह पहले से हो रहा है।

बैठक में, संपर्क फाउंडेशन के नेशनल प्रोग्राम मैनेजर प्रवीण कुमार, बीएसए ओपी यादव, एसआरजी पूनम शर्मा सहित शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे।

 

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *